Mon - Sat 8AM-8PM Sunday closed  

घुटनों के दर्द के लिए घरेलू उपचार

Painmedic Pain Clinic / knee pain doctor in swargate  / घुटनों के दर्द के लिए घरेलू उपचार
घुटनों मे दर्द के कारण

घुटनों के दर्द के लिए घरेलू उपचार

जब घुटनों में दर्द शुरू हो जाता है तो कई लोग दर्द निवारक दवाएं लेते हैं या तरह-तरह के मलहम और स्प्रे लगाते हैं। हालाँकि इससे कुछ दिनो की राहत तो मिल जाती है, लेकिन यह समस्या को पूरी तरह से ठीक नहीं करता है। इस समस्या के लिए आपको कुछ घरेलू उपायों की मदद लेने की आवश्यकता होती हैं। इससे निश्चित रूप से दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की अब हमें कैसे पता की, घुटनों के दर्द के लिए घरेलू उपचार कौन कौनसे होते है? तो इस Article मे हम ईसी विषय पर जाणकारी लेणे वाले है |

घुटनों मे दर्द के लिए घरेलू उपचार

निचे हमने ऐसे कुछ घरेलु उपचार बताये है जिससे आप अपने घुटने के दर्द से पुरी तरह राहत पा सकते हैं.

हल्दी वाला दूध

 दूध और हल्दी से शरीर को कई फायदे होते हैं। घुटनों के दर्द के लिए बाहरी इलाज की जगह अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं तो इससे सही मात्रा में पोषक तत्व मिलने से दर्द कम करने में मदद मिलती है। हल्दी वाले दूध का सेवन जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में सहायक होता है।

इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध पिएं। इससे दर्द कम करने में मदद मिलती है. आप दूध में कच्ची हल्दी का रस भी मिला सकते हैं।

मेथी के बीज

खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले मेथी के बीज घुटने के दर्द या घुटने की जकड़न को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी लें और उसमें आधा चम्मच मेथी दाना भिगो दें। अगली सुबह मेथी के दानों को चबाएं और बचा हुआ पानी पी लें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से कुछ ही दिनों में घुटनों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

तुलसी का रस

घुटनों या जोड़ों के दर्द के साथ-साथ शरीर के दर्द को कम करने के लिए आप तुलसी के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों का रस निकाल लें और गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। आप नियमित तुलसी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। तुलसी के रस का नियमित सेवन करने से घुटनों का दर्द कम हो जाता है।

लहसुन

खाना पकाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन आपके घुटनों के दर्द से राहत दिला सकता है। लहसुन में प्रोटीन, विटामिन ए और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए लहसुन को आहार में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कलियों का भी सेवन कर सकते हैं। इससे जोड़ों का दर्द और घुटनों के दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

सूखा मेवा 

सूखे मेवे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। सूखे मेवों की तासीर गर्म होती है जो दर्द को कम करने में मदद करती है। साथ ही इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

अदरक

ठंड के कारण होने वाले घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक मांसपेशियों में तनाव या जोड़ों के दर्द के साथ-साथ घुटनों के दर्द के लिए भी बहुत अच्छा है। अदरक में सूजनरोधी, अल्सररोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वे आपकी Immune System को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय या अदरक का पानी पी सकते हैं या फिर अदरक का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं।

सरसो का तेल

 घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है। यह घुटने के आसपास की नसों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द कम हो जाता है। इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की एक कली को पीसकर डालें और घुटनों की मालिश करें।

एप्सम नमक या सेंधा नमक 

एप्सम नमक, सेंधा नमक, या सैंधव नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट्स की तरह दर्द निवारक गुण होते हैं। मैग्नीशियम विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्र की सूजन को कम करता है। इसके लिए नहाने के पानी में सैंधव नमक मिलाएं। इस नमक वाले पानी से नहाने से रक्त प्रवाह बेहतर होता है। आप अपने पानी में पुदीना तेल और लोबान तेल भी मिला सकते हैं।

निंबू का रस 

घुटनों के दर्द के लिए नींबू का रस एक प्रभावी उपाय के रूप में काम करता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड शरीर में यूरिक एसिड को कम करता है जो गठिया का कारण होता है। नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलके को सूती कपड़े में लपेटकर उसको गर्म तिल के तेल में भिगोकर घुटने पर रख सकते हैं।